WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Nios Deled Latest News Today: एनआईओएस डीएलएड पर सुप्रीम कोर्ट का बहुत बड़ा फैसला आया 3 बड़े बदलाव जरूर देखे पूरी जानकारी

 

Nios Deled Latest News Today

Nios Deled Latest News Today: नमस्कार साथियों Nios Deled पर आज एक बहुत बड़ा अपडेट आ रहा है जितने भी छात्र छात्राओं को Nios Deled के फैसले का इंतजार था उनके लिए बहुत बड़ा फैसला आ चुका है जी हां अब Nios Deled को सभी राज्यो में मंजूरी को लेकर एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आई है जिसकी आपको पूरी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई हैं और अगर आप भी सरकारी शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे है तो आप हमारी Whatsapp Group में शामिल हो सकते है क्योंकि वहां पर सरकारी नौकरियों की जानकारी सबसे पहले बताई जाती है।

Nios Deled Latest News: Nios Deled सुप्रीम कोर्ट का बहुत बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2023 को एक बड़ा फैसला जारी किया है जिसमें कहा गया है कि नेशनल ओपन स्कूलिंग (NIOS) से 18 महीने के डीएलएड डिप्लोमा को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता के रूप में मान्यता नहीं दी है। इस फैसले के बाद, NIOS से डीएलएड डिप्लोमा धारक अब सरकारी शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो पाएंगे। इस फैसले से देश भर में लगभग 14 लाख NIOS डीएलएड डिप्लोमा धारकों को झटका लगा है। इन छात्रों ने NIOS से डीएलएड डिप्लोमा प्राप्त करके सरकारी शिक्षक बनने का सपना देखा था, लेकिन अब उनके सपने टूट गए हैं।

Nios Deled Court News Today

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि एनसीटीई ने 2014 में एक अधिसूचना जारी करके कहा था कि डीएलएड डिप्लोमा धारकों को शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होने के लिए कम से कम दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। एनसीटीई ने यह भी कहा था कि डीएलएड डिप्लोमा की अवधि कम से कम दो साल होनी चाहिए क्योंकि यह एक व्यावसायिक डिग्री है। सुप्रीम कोर्ट ने एनसीटीई की इस अधिसूचना का समर्थन किया है और कहा है कि यह अधिसूचना उचित और वैध है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि एनसीटीई एक स्वायत्त निकाय है और उसे शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता मानदंड तय करने का अधिकार है।

Nios Deled Latest News Today Update

इस फैसले के बाद, NIOS डीएलएड डिप्लोमा धारकों को सरकारी शिक्षक बनने के लिए दो साल का डीएलएड डिप्लोमा प्राप्त करना होगा। NIOS ने कहा है कि वह इस फैसले के बाद अपने डीएलएड पाठ्यक्रम को दो साल का कर देगा। इस फैसले के कुछ सकारात्मक पक्ष भी हैं। इस फैसले से यह सुनिश्चित होगा कि सरकारी शिक्षकों को उचित प्रशिक्षण प्राप्त हो। इससे छात्रों को भी बेहतर शिक्षा मिलेगी।

Nios Deled Latest News Click Here
Nios Deled Court News Today Click Here
Join Group Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment