WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Nios Deled Latest News Today: एनआईओएस डीएलएड पर सुप्रीम कोर्ट के 3 बड़े फैसले जारी हुए जरूर देखे पूरी जानकारी

Nios Deled Latest News Today:


Nios Deled Latest News Today: सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया, जिसमें कहा गया कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) से प्राप्त 18 महीने के डीएलएड को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता के रूप में स्वीकृति नहीं मिलेगी। इस निर्णय के परिणामस्वरूप, NIOS डीएलएड डिप्लोमा प्राधिकृत व्यक्तियां अब सरकारी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में भाग नहीं लेंगे।

Table of Contents

Nios Deled Latest Court News

सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में यह स्पष्ट किया कि NCTE ने एनआईओएस डीएलएड डिप्लोमा को केवल “प्रशिक्षण” के रूप में मान्यता दी है, और न कि “योग्यता” के रूप में। कोर्ट ने कहा कि NCTE की निर्धारित नियमावली के अनुसार, शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता हासिल करने वाले डीएलएड को कम से कम दो साल का होना चाहिए। अदालत ने कहा कि NIOS का पाठ्यक्रम दो साल के डिप्लोमा पाठ्यक्रम के समान नहीं है और इसमें शिक्षकों के लिए आवश्यक सभी आवश्यक विषयों को शामिल नहीं किया गया है। इस फैसले का मतलब है कि NIOS से डिप्लोमा धारक अब भारत में सरकारी शिक्षक के रूप में भर्ती नहीं हो पाएंगे।

Nios Deled Latest News Today Update

इस निर्णय का प्रभाव NIOS से 18 महीने के डीएलएड प्राधिकृत व्यक्तियों पर होगा। इन व्यक्तियों को अब सरकारी शिक्षक बनने का अधिकार नहीं है। इस निर्णय के परिणामस्वरूप, उन लोगों को भी प्रभावित किया गया है जिन्होंने बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफलता हासिल की है और कई लोगों को नियुक्ति पत्र भी मिल चुका है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद, बिहार सरकार ने एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि उन्होंने इस निर्णय की जांच करेगी और आगे की कार्रवाई का निर्णय लेगी। सरकार ने यह भी दावा किया है कि वह उन लोगों के हितों का ध्यान रखेगी जिन्हें इस निर्णय से नुकसान हुआ है।

Nios Deled Today Court Update

इस निर्णय के सकारात्मक पहलू भी हैं। इससे शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में गुणवत्ता में सुधार होगा। अब, केवल वही व्यक्ति शिक्षक बन सकता है जिसने दो साल का डीएलएड किया है। इससे सुनिश्चित होगा कि शिक्षकों को पर्याप्त प्रशिक्षण मिला है और वे बच्चों को बेहतर शिक्षा दे सकते हैं। इस फैसले से लाखों NIOS से डीएलएड डिप्लोमा धारकों के भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशंका है। कई लोगों ने इस फैसले का विरोध किया है और इसे भेदभावपूर्ण बताया है।

Nios Deled Latest News Today Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment